Internet क्या है - काम कैसे करता है ? इंटरनेट इतना फ़ास्ट क्यों है ?

हेलो दोस्तों , में बता सकता हु आप अभी क्या कर रहे है , आप Internet चला रहे है 😅 क्युकी आप हमारी article को बिना इंटरनेट के पद ही नहीं सकते। अब हमारी Basic Need बदल चुकी है , पहले लोगो को जिन्दा रहने के लिए रोटी ,कपड़ा और मकान चाहिए होता था लेकिन आज के समय में  इंटरनेट भी हो चूका है यहा  तक की हम रोटी ,कपड़ा और मकान कुछ दिन ना मिले तो रह लेंगे लेकिन अगर Internet न मिले तो जीना मुश्किल हो जाएगा।

पर ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है की Internet क्या है, Internet काम कैसे करता है और इंटरनेट का मालिक कौन है और क्या इंटरनेट फ्री है ?


अगर हा तो आज आप Internet से रिलेटेड बहुत जीचे जानने वाले हो , Internet का full form क्या होता है, 
इंटरनेट इतना फ़ास्ट क्यों है, इंटरनेटर हम तक पहुँचता कैसे है , इत्यादि। 

Internet क्या है  - What is Internet In  Hindi 

Internet kya hai
Internet kya hai 

Internet दुनिया भर के नेटवर्क का Interconnection  होता है मतलब दुनिया भर में जितने भी Devices है जैसे की computer , tablets , smartphones , tv , smartdevices और भी  devices  जिनमे इंटनेट का कनेक्शन लिया गया है, वह इंटरनेट का एक हिस्सा है जो की पुरे दुनिया में एक जाल बनाके रखते है और आपस में वो Communicate कर सकते और और Data शेयर कर सकते है Standardized communication protocal की मदद से wireless या फिर wired तरीके से, इन सभी के बीच एक जाल बना हुवा है  जो  Internet कहलाता है।

यह जाल एक प्रकार का वायर होता है जिसमे सारा data और information का आना जाना लगा होता है।

लेकिन अगर आप सोच रहे है की में तो इंटरनेट चला रहा हु लेकिन मैंने किसी भी वायर से अपने device  को नहीं कनेक्ट किया है तो में आपको बता दू की आपके आसा पास जो टावर है जिसकी मदद से आप इंटरनेट चला रहा है वो वायर से किसी Internet service Provider (ISP ) से  कनेक्टेड है और इस टावर से wirelessly आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे है।

Isp क्या है शार्ट में बताऊ तो Isp एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी होती है जो हम तक इंटरनेट को पहुंचने में मदद करती है।
Internet का full form Interconnected Network होता है। 

इंटरनेट इतना फ़ास्ट क्यों है  ? 

Isp एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी होती है जिसने पुरे देश में यह वायर बिछाया है सारे devices को एक दूसरे से connect करने के लिए और यह wire  ऐसा वैसे वायर नहीं होता बल्कि ये  optical fiber  cable होता है ,यह काफी पतला होता है बालो से भी पतला और इसी केबल का इस्तेमाल इस लिया किया जाता है क्युकी Optical Fiber के अलावा जितने भी cables है उसको डाटा को ट्रांसफर बिजली के रूप में होता है  लेकिन Optical Fiber Cable में data ट्रांसफर Light के रूप में होता है इसलिए यह इतना फ़ास्ट होता है की अमेरा में इस्थित Google को हम इंडिया में एक second में खोल लेते है।

Internet काम कैसे करता है - How does Internet Work in Hindi 

बात करे हम Internet काम कैसे करता है तो जैसा की आपने ऊपर जाना  यह बहुत सारे नेटवर्क का interconnection होता है और इसी Interconnection की मदद से आप हमारे device में स्टोर ये ब्लॉग अपने device में चला पा  रहे है। 

Optical Fiber Cable जो की एक ऐसा तकनीक है जिसको समुन्द्र में बिछाया गया  है और इन्ही cables के जरिये पुरे दुनिया में media आता और जाता है। 

ये cables समुन्द्र में बिछाये होते है तो इनपे समुंद्री जहाजों और भी कई चीज़ो से टूटने का खतरा रहता है तो इसके देखभाल करने के लिए पूरी टीम बनाई जाती है और कहि में भी कोई गर्बरी होने पर ये टीम उसे फिक्स कर देते है।

पूरी दुनिया का Information EServer पर सेव रहता है और इस information को internet service provider servers की मदद से भेजते है और हम इसे अपने devices से थ्रू access करते है 

Internet पर सब data,Informations  और media घूमती रहती है और जो इसे सर्च करता है तो उसके पास चली जाती है। 

Internet का मालिक कौन है - Who owns Internet In Hindi 

दोस्तों अगर हम बात करे इंटरनेट के मालिक का तो कोई एक आदमी या कंपनी इंटरनेट की मालिक नहीं है क्युकी इंटरनेट एक दूसरे के सहयोग से चलता है यानी की यह पर आप मेरी आर्टिकल "Internet क्या है " पढ़ रहे है तो इस information को में आपके तक पंहुचा रहा हु , वैसे आपकी इंटरनेट पर  कुछ भी upload करते है तो वही चीज़ कोई और download करता है या ऐसे ही कोई और अपलोड किया होता है आप डौन्लोड करते है और एक कोई आम आदमी भी कर सकता है और कंपनी,आर्गेनाइजेशन भी इसलिए ही इंटरनेट का मालिक कोई नहीं है। 

क्या internet फ्री है - Does Internet Is Free 

आपको जानकर हैरानी होगी की इंटरनेट बिलकुल ही फ्री है। 

 पर आप तो इंटरनेट चलने के लिए पैसे देते हो तो क्या आपके साथ कोई दोखादारी हो रहा है ?

नहीं हम तक इंटरनेट को पहुंचने के लिए कुछ खर्चे लगते है और उसी के लिए हमसे internet कोचलने के लिए पैसा देना पड़ता है। 

इंटरनेटर हम तक पहुँचता कैसे है ?

आपने ऊपर पड़ा की ISP हमे इंटरनेट प्रोवाइड करते है लेकिन हमे डायरेक्ट केबल से Internet नहीं मिलता मतलब बिच में कोई और है जो हम तक Internet पहुंचने में मदद करता है , जी हा !

ISP तीन stagesया फिर कंपनी में विभाजित है जिससे हम :

  • TEAR 1 ; वह ISP जिन्होंने समुन्द्र में Optical Fiber Cables को बिछाया हुवा है उसे हम Tear 1 Company के नाम से जानते है।  इसमें हमारे देश का Tata Communication भी है। 
  • TEAR 2 ; यह Internet सेवा Tear 1 कंपनी से लेते है और हम तक पहुंचते है इन्हे Tear 2 कंपनी से जाना जाता है। जैसे की airtel ,jio ,vodafone और भी। 
  • TEAR 3 : और यह वह होते है जो की Tear 2 से internet सेवाएं लेते है और अपने local area में service देते है और इनके पास सिर्फ limited connection का ही अधिकार होता है जैसे की Tikona . 

Conclusion  

तो दोस्तों आपने आज जान लिया Internet क्या होता है ,Internet काम कैसे  करता है इसका मालिक ,internet हम तक पहुँचता कैसे है और भी बहुत कुछ। 

उम्मीद करता हु आपको पसंद आयी होगी और अपने दोस्तों से साथ शेयर कारन न बहुल उन्हें भी बताये इंटरनेट के बारे में हिंदी में। 


Internet क्या है - काम कैसे करता है ? इंटरनेट इतना फ़ास्ट क्यों है ? Internet क्या है - काम कैसे करता है ? इंटरनेट इतना फ़ास्ट क्यों है  ? Reviewed by Prince Gupta on 2:36 AM Rating: 5

4 comments:

Powered by Blogger.