Laptop या Computer पर screenshot कैसे लेते है - TechieGyann

हेलो दोस्तों, आज कल के समय में smartphones के साथ laptops और computers भी काफी इस्तेमाल में लिए जा रहे है और बहुत से काम ऑनलाइन किये जा रहे है और उसी बिच आपको कुछ ऐसा मिला या फिर आपको अपने screen का screenshot लेना है अपने PC में वो किसी भी मकसद से हो सकता है , कोई documents का हो या फिर किसी project का या फिर projects के लिए बहुत से कारर और ऐसे में आपको नहीं पता है की
Laptop या Computer पर screenshot कैसे लेते है तो काफी दिक्कतों का सामना करना पद सकता है।

लेकिन आज हम आपको सीखा देंगे की अपने कंप्यूटर मैं स्क्रीनशॉट कैसे ले (computer main screenshot kaise le), how to take screenshot in laptop in hindi और साथ में कंप्यूटर या लैपटॉप में screenshot का shortcut key जिसकी मदद से आप आसानी से अपने स्क्रीन का screenshot ले सकेंगे।

Laptop या Computer पर screenshot कैसे लेते है 

 हम तीन मजेदार तरीके देखेंगे जिससे हम अपने PC में screenshot ले सकेंगे जिसमे की पहले हम screenshot shortcut की मदद से screenshot लेंगे फिर snipping tool से screenshot कैसे ले और आखिरी में prt sc या फिर paint इन दोनों की मदद से screenshot कैसे ले। ... 

Screenshot Shortcut key Laptop और Computer के लिए 


दोस्तों अगर आप किसी काम को जल्दी ख़त्म करना चाहते तो आपको shortcuts का मदद लेना ठीक होता है और ऐसे में आपको अपने computer या फिर laptop के screen का screenshot लेना है तो आप screenshot का इस्तेमाल कर सकते है पर आपको इसके पुरे control नहीं मिलेगा जैसे जी आप कुछ selected screen का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते आपको पुरे स्क्रीन का लेना पड़ेगा।

(Window + Prt Sc )shortcut की मदद से आप अपने screen का screenshot ले सकते है और आपका ये screenshot आपके pictures फोल्डर में screenshots नाम के फोल्डर में सेव होगा। 

Screenshot saved location by shortcuts key


Snipping tool से screenshot कैसे ले 

दोस्तों अगर आप अपने स्क्रीन के कुछ हिस्सों का screenshot लेना चाहते है मतलब आप सिर्फ मतलब की चीज़ो का ही screenshot अपने screenshot में लेना चाहते है तो snipping tool से आप बहुत ही आसानी से कर सकते है तो चलिए जानते है snipping tool से अपने screen के कुछ हिस्सों का स्क्रीनशॉट लेना। 

सबसे पहले आपको snipping tool को ओपन करना है इसका सबसे आसान तरीका है आप window पर क्लिक करके snipping tool सर्च करे और ओपन करे या तो आप किसी भी तरीके से ओपन कर। 

Snipping tool से screenshot कैसे ले

 उसके बाद आपको new पर click करना है और उसके बाद आपको जहा से screenshot लेना है वहां पर + के symbol के लेजैये और वह से अपने माउस पर right click करे हुवे वहा  तक लाइए झा तक आपको screenshot लेना है और उसके बाद आपको उतना पार्ट आजायेगा और उसको आप अपने मनपसंद location पर save कर सकते है। 

Prt Sc और Paint की मदद से screenshot कैसे ले 

अगर आपको अपने स्क्रीनशॉट को एडवांस तरीके से लेना है ताकि आप लगे हाथ स्क्रीनशॉट में कुछ editing भी कर सके तो आपके लिए Prt sc और Paint की मदद से स्क्रीनशॉट लेना चाइये और ये काफी आसान है और आप लगे हाथ edit भी कर सकते है। . 

prt sc और paint की मदद से screenshot लेने के लिए आप जिस screen का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उस स्क्रीन को ओपन करके Prt Sc बटन दबाये और उसके बाद आप ms paint को ओपन करके Ctrl +V  की मदद से पेस्ट करदे और आप अब यह पर जो मन करे crop , paint , resize , रोटेट, जो आपकी जरुरत हो वो करके  सेव अपने मनपसंद जगह कर ले। 

Prt Sc और Paint की मदद से screenshot कैसे ले


Conclusion 

तो दोस्तों आपको कैसे लगा हमारा ये पोस्ट Laptop या Computer पर screenshot कैसे लेते है हमे comment में जरूर बताये और अपने दोस्तों  के साथ शेयर करे ताकि वो भी तो जाने 
Laptop या Computer पर screenshot कैसे लेते है - TechieGyann Laptop या Computer पर screenshot कैसे लेते है - TechieGyann Reviewed by Prince Gupta on 10:27 AM Rating: 5

4 comments:

  1. Very Nicely Explained Keep up the good work!
    please allow me to have an backlink for my site
    https://studyfreakindia.com/2020/08/21/ba-books-notes-for-all-semesters-in-pdf-download/

    ReplyDelete
  2. aap bahut accha likhte hai mai aapke sabhi blog ko padta ho aap acchi jankari dete hai

    Deleted Photos(image) को Recover करें?

    ReplyDelete
  3. Very Nice paragraph and very helpful

    https://zonalstudy.com/tag/jioglass/

    https://zonalstudy.com/how-to-earn-money-from-paytm-a-complete-information/

    ReplyDelete

Powered by Blogger.