इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये (2020)

 इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये (2020)

अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते है और एक फेम हासिल करना चाहते है या इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी बनना चाहते है तो इस वाले पोस्ट पूरा परिये 10 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगी लेकिन आपको पता चल जायेगा इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाते है (Instagram par followers kaise bdaye )

आज मैं इस पोस्ट मे आपको कुछ ऐंसी टिप्स और ट्रिक्स बताऊंगा जिसको  जानकर आप अपने Instagram followers को राकेट की गति  से बढ़ा पाएंगे । अगर आपके  जीरो फॉलोवर्स  है तो आपको परेशान नहीं होने का अपुन इधर है ना 😃 बस आप इस पोस्ट को pura पद लीजिये। 

दोस्तों जब  Google पर और  Youtube पर मैंने सर्च किया ना तो  मुझे  Instagram Par Followers Kaise Badhaye करके बहुत सारे पोस्ट्स और विडोस थे लेकिन सब  थे कुछ को छोर कर। 

बात तो यह बिगड़  है जब लोग अप्प्स और वेब्सीटेस का  सहारा लेकर  इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने की सलाह देते हैं , पर मैं आपको बता दू की इससे आपका अकाउंट ban भी होसकता है , बहुत ही ज्यादा चान्सेस है , भाईजान। 

मैंने ऐसे ही एक Instagram Followers बढ़ाने वाली एक website की मदद से अपने fake अकाउंट पर फोल्लोवेर्स बड़ा कर चेक किया तो मेरे followers तो जयदा होगये लेकिन दो दिनों बाद देखा तो सब उनफ़ोल्लोव कर दिए थे , और जितने भी फोल्लोवेर्स थे वो सारे ही bots थे। ये कहो  की मैंने अपने रियल अकाउंट पर इसको तरय नहीं क्युकी 4 -5 दिन बाद वो अकाउंट ही बंद होगया। 

मतलब ये सब सब है permantently followers नहीं बड़ा सकते। 

तो आप इस प्रकार  की apps और websites  से 2 फ़ीट दूर  रहें क्युकी  इससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा और आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है। यहीं बात लाइक्स और फोल्लोवेर्स  देने वाली Apps और लाइक्स  देने वाली साइट्स पर  भी है, आप इनका भी इस्तेमाल न करें।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये

instagram par followers kaise badhaye
इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये

 Instagram आज दुनिया का सबसे बड़ा और फेमस  फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जिसकेकरोड़ो लोग इस्तेमाल करते  और एक दूसरे की तस्वीरो को लाइक्स और कमैंट्स देते है और जिसका फोटो रहता है उसको अच्छा लगता है और जिस्सके जितने ज्यादा followers उसकी तस्वीरो पर उतना ज्यादा लाइक्स और कमैंट्स आते है ,और जितना ज्यादा लाइक्स  कमैंट्स आते है उतना ज्यादा खुसी मिलती है और इससे पैसा भी कमाया जा सकता है। 

जिसके  कारण  आप  भी इंस्टाग्राम पर फेमस होना चाहते हैं। आज कोई भी सेलेब्रिटी हो वह सबसे ज्यादा Instagram पर ही एक्टिव है।

आप का जो भी follower हो वह रियल हो और एक्टिव हो तभी तो वो आपके तस्वीरो को लिखे और कमैंट्स करेंगे।  क्यूंकि फॉलोवर होने से कुछ नहीं होता है आपको लाइक्स भी आने चाहिए जो कि रियल और एक्टिव यूजर ही कर सकता है।

आज मैं आपको कुछ टिप्स दूंगा बोले बोले तो सही तरीका बताऊंगा  जिससे आप रियल और एक्टिव फॉलोवर्स पा सकते हैं, बड़ा सकते है ।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye: आप अपने Instagram Followers को बढ़ाने के लिए मेरी इन टिप्स और यही  तरीका है तो इन्हे ही  फॉलो करें।

1. Facebook से अकाउंट बनायें

अगर  आपने अभी तक  Instagram Account  नहीं बनाया है और आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है तो आप फेसबुक से signup करके  ही अकाउंट बनायें।
sign up on instagram with facebook



इससे यह होगा कि आपके Facebook के वह दोस्त जो कि Instagram पर है उनको पता चल जायेगा कि आपने Instagram अकाउंट बनाया है और यह हो सकता है कि वह आपको फॉलो करने लगें।  


2. Instagram Profile को Optimize करें

Instagram अकाउंट बना लेने के बाद के बाद या फिर अपने पहले अकाउंट पर फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते है तो उसे सबसे पहले ऑप्टिमाइज़ करना होगा। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाएँ और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें।
Optimize instagram profile


उसके बाद आपको edit profile देखने को मिलेगा वह क्लिक करे ।

यहाँ पर आपके अकाउंट से जुड़ी  सारी जानकारी होगी।

जो जानकारी आपने नहीं दी है आप वह जानकारी जितनी हो सके दे दें जैसे कि ईमेल, बायो, नाम और सब कुछ। आप एक फ्रेंडली यूजर नाम चुने जो कि आसान हो और आपके नाम के रेलेटेड हो और लोगो को याद रखने मई आसानी हो ।

अपनी बायो मे आपको कुछ अच्छा सा लिखना होगा जिसको पढ़कर  फोल्लोव करना चाहे। 

इसके अलावा आप एक अच्छी सी और बढ़िया  क्वॉलिटी की फोटो अपनी प्रोफाइल पर लगाए । इससे लोगों पर पोजीटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा और वह प्रोफाइल फोटो लगाने के बाद प्रोफाइल अच्छा दीखता है जिससे लोग आपको फॉलो करेंगे ।

3. अच्छी Quality की फोटो अपलोड करें 

आप अपने इंस्टाग्राम पर क्वालिटी और क्रिएटिव फोटो अपलोड करे जो लोगो को अच्छा लगे। अगर आप एडिटिंग करना जानते है तो आप उसे एडिट करके और अच्छा बना दीजिये मतलब जितना बेस्ट फोटो आप अपलोड कर सकते है उतना तो आप करिये और जरूरी नहीं एक अच्छी फोटो के लिए Dslr ही चाहिए। 

मे तो अपने मोबाइल से काफी बढ़िया फोटो क्लिक कर लेता हु , बस फोटो क्लिक करना आना चाहिए कैमरा मटर नहीं करता। 

आज के समय मई हर मोबाइल मई बहुत बढ़िया कैमरा होता है जिससे आपको Dslr की जरूरत ही नहीं पड़ेगी अगर आप उस प्रोफेशन मई नहीं है तो। 

आप जरूरत से ज्यादा एडिटिंग और फ़िल्टर इस्तेमाल न करे इससे आपकी फोटो की क्वालिटी कम हो जाएगी।


4. Hashtags इस्तेमाल करें

आप जो भी फोटो अपलोड करे मतलब पोस्ट करे तो उस फोटो से रिलेटेड जो भी #Hashtags जरूर इस इस्तेमाल करे (जैसे कि #Diwali #Travel #fashion)  इससे आपकी पोस्ट ज्यादा लोगो तक जाती है और जितने जयदा लोगो के पास जाएगी उतने जयदा फोल्लोवेर्स आएंगे। 

फर्जी #Hashtags का इस्तेमाल न करे मतलब फोटो से रिलेटेड #Hashtags इस्तेमाल करे। 

जो भी trend चले उसके हिसाब से अपने पोस्ट को पोस्ट करे और ट्रेंडिंग #Hashtags का इस्तेमाल करे इससे आपका पोस्ट वायरल भी हो सकता है जिससे आपपर फोल्लोवेर्स और लाइक्स की बारिश होने लगेगी 😀 । 

ट्रेंडिंग #Hashtags के बारे मई गूगल से पता  लगाते रहे और इंस्टाग्राम से भी और उसपे जरूर पोस्ट करे। 


5. Instagram पर दूसरो के साथ engage करे 

आप Instagram पर दूसरे लोगों के पोस्ट को देखे लिखे करे और जेन्युइन कमेंट करे और स्पैमिंग न करे। 

इससे यह होगा की instagram को लगेगा की आप एक जेन्युइन बन्दे हो इंस्टग्राम उसे करने के लिए और जिसे फोटो पर लाइक्स कमैंट्स करोगे वैसे ही आपको फोटोज देखने को मिलता रहेगा। 

 और जब भी आप पोस्ट करेंगे तो आपकी पोस्ट भी उस व्यक्ति तक पहुंच जायेगी और वह आपको लाइक करेगा और यदि उसको आपकी पोस्ट पसंद आएगी तो वह आपको फॉलो भी कर लेगा । 


आप लोगो को फॉलो भी करिये जिनके काम फोल्लोवेर्स है इससे सायद वो भी आपको फॉलो कर ले और ज्यादा फेमस लोगों को यह सोच कर फॉलो न करे की वो आपको फॉलो बैक करेंगे ,उनके लाखो मे फोल्लोवेर्स और हज़ारो फोल्लोवेर्स आते है वो नहीं फॉलो बैक करेंगे। 

आप आपने जान पहचान के लोगो को जरूर फॉलो करे वो भी आपको फॉलो करेंगे और वो लोग आपको जानते है तो वो आपके सारे फोटो  को लिखे करेंगे तो उन्हें जरूर फॉलो करे। 


6. Location जरूर चुने 

आप जब भी पोस्ट करें तो आप Local जरूर चुने जहा पर आप रहते है या जहा आपने फोटो क्लिक किया है। 


इससे Instagram आपकी लोकेशन पर एक्टिव सभी Users तक आपकी पोस्ट को भेज  देगा और आपको अच्छे लाइक्स मिल जायेंगे और फोल्लोवेर्स भी । 


इससे भी आपके अच्छे खासे फोल्लोवेर्स आ सकते है ।   


7. Trending Topic पर फोटो अपलोड करें 

अभी जो ट्रेंडिंग चीज़े चल रही उससे से उससे  रिलेटेड पोस्ट करे अपनी केटेगरी का जैसे अगर आपका केटेगरी फ़ूड रिलेटेड है और दिवाली चल रही तो दिवाली से रिलेटेड फ़ूड के बारे मई पोस्ट करे , अगर आपका प्रोफाइल पर आप अपनी  फोटो पोस्ट करते है तो आप दिया लेकर है ऐसे ही कुछ जो दीवलै से रिलेटेड हो फोटो पोस्ट करे। 


और उस पोस्ट के साथ उससे ट्रेंडिंग रिलेटेड #Hastags भी इस्तेमाल करे और जब आप साड़ी चीज़े सही से करेंगे तो आपका पोस्ट वायरल हो सकता है। 

8. Instagram पर रेगुलर रहें 

अब आप इंस्टाग्राम पर डेली एक टाइम चुने उस समय डेली पोस्ट करे और लोगो के पोस्ट के साथ भी डेली इंगगे करे। 

अगर आप डेली पोस्ट नहीं सकते तो आप दो दिनों या तीन दिनों पर कर सकते है लेकिन हफ्ते मई एक पोस्ट जरूर होना चाहिए नहीं तो आपके पोस्ट ज्यादा लोगो तक नहीं जायेगा । 

लेकिन इंस्टग्राम पर डेली लोगो  के फोटोज के साथ इंगगे करते रहे। 


आप इंस्टाग्राम पोस्ट करने के लिए एक  समय चुन ले जैसे कि आप दिन के 8  बजे पोस्ट करेंगे तो जो लोग  आपकी पोस्ट  इंतेज़्ज़ार करते है वो जानते रहेंगे की मुझे इस समय नहीं पोस्ट मिलेगा तब वो उस समय आकर  पोस्ट पर इंगगे करेंगे और एक टाइम पर पोस्ट करेंगे तो इंस्टाग्राम भी आपकी फोटो को और लोगो तक भेजेगा क्युकी उसको मालूम रहेगा टाइम।


9. Follow And Unfollow

आप डेली 50 से 100 लोगों को फॉलो करिए और 50 से 100 लोग नहीं तो लेकिन उसमें से आपको कम से कम 10 से 20 लोग फॉलो बैक जरूर करेंगे इससे आपका काफी मस्त फोल्लोवेर्स  बढ़ते  है। यह  बड़े-बड़े influencers  भी इस तरीके को अपनाते हैं शुरुआत दौर मै।  यह  मेरे द्वारा भी आजमाई गयी ट्रिक है।

   इस ट्रिक में आपको randomly लोगों को फॉलो करना है भले ही आप उन लोगों को जानते हों या न जानते हों।


आप रोज ऐंसे ही कुछ लोगों को फॉलो करें। आप ज्यादा followers वाले अकाउंट  को भी फॉलो कर सकते है जिससे वो तो नहीं फॉलो बैक करेंगे लेकिन आपका अकाउंट उनके फोल्लोवेर्स तक जायेगा जिससे भी आपको फोल्लोवेर्स मिल सकते है। 

और आप यह भी देख लें आप जिनको फॉलो करने जा रहे हैं वह अन्य लोगों को भी फॉलो करते हों।   आप बाद में चाहें तो बाद में इन लोगों को unfollow कर सकते हैं।  


10. Instagram Account की engagement बनाए रखें

यह जरूरी है कि आ दूसरे के पोस्ट को लिखे कमैंट्स करते रहे और अपने पोस्ट भी समय समय से पोस्ट करते रहे ताकि आपका  Instagram Account की engagement बना रखें। अगर आपके अकाउंट की engagement ख़त्म हो गयी तो आपके followers और likes भी गिरने लगेंगे।


Instagram अकाउंट को engagement बनायें रखने के लिए आप instgram को regular इस्तेमाल करें। आप instgram पर regularly पोस्ट करें या फिर जो समय जितने जितने दिनों पर प्लान किया है ।  पोस्ट पर आने वाली comments का reply करें। 

11. Instagram Account का Promotion करें

अगर आप facebook, twitter, snapchat, youtube या अन्य social media का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन platforms पर भी अपने instagram account के बारे में  लोगो को बताये ताकि वह के ऑडियंस आपको इंस्टग्राम पर भी फॉलो करे। 


आप facebook, twitter, snapchat, youtube या अन्य social media पर post करके लोगों को बता  सकते हैं कि आप instagram पर है और कैसे पोस्ट करते हैं ये भी बताये ।

 आप पोस्ट में लोगों से आपको follow करने की request कर सकते हैं।    अगर आपके पास प्रमोशन का कोई और तरीका हो तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  


12. Instagram पर Stories जरूर डालें

Instgram account पर stories पोस्ट करना बहुत फायदेमंद होता है। Stories आपके instagram account की engagement बढ़ाने के साथ engagement बनाये भी रखती हैं क्युकी स्टोरी पर आप लोगो से पर्सनली कनेक्ट करते है ।  

13. दूसरों के साथ फोटो अपलोड करें

Instagram पर followers बढ़ाने का आसान तरीका है कि आप दूसरे  लोगों के साथ collab करें। आम तोर पर youtubers इस तरीके का उपयोग बहुत अधिक करते हैं। Youtubers अन्य creator के साथ collab करते हैं और video अपलोड करते हैं।


इस तरह से दोनों के followers बढ़ते हैं।   Instagram पर आपको किसी व्यक्ति के साथ collab करना है और उसकी photo upload करनी है। उस  व्यक्ति के जितने followers होंगे आपको उतना ही फायदा होगा।   सबसे पहले आप दोनों  मिलकर फोटो लें।


आप उस photo को अपने अकाउंट पर पोस्ट करें और उस व्यक्ति को टैग करें। ऐंसा ही आप सामने वाले व्यक्ति से भी करने को कहें और खुद को tag करने को कहें।   इससे आपको सामने वाले व्यक्ति के followers मिल जाएंगे।


14. Site या App से Followers और Likes न बढ़ाएं

आप किसी भी तरह के ऑटो फॉलोवर और लाइक्स बढ़ाने वाले टूल्स ( apps एंड websites )  इस्तेमाल न करें। 


आप यदि इस तरह के टूल्स का इस्तेमाल करते है तो शुरुआत में तो आपको फॉलोवर्स और लाइक्स मिल जायेंगे लेकिन वह सारे फोल्लोवेर्स bots होंगे जो  समय के साथ फिर से काम हो जायेंगे। 


इसका कारण यह है कि Instagram अब बहुत ही एडवांस है। वह पता लगा लेता है कि कोनसे फॉलोवर रियल है और कोनसे फेक हैं और वह आपके फॉलोवर्स को हटा देगा। 


इसका कारण यह है कि यह Followers रियल नहीं होते है वह रोबोट ID होती है वह सिर्फ एक कोडिंग की स्क्रिप्ट होती है। यदि किसी कारण से Instagram आपके फॉलोवर्स नहीं कम करता है तो आपको लाइक्स नहीं आएंगे क्यूंकि वह सिर्फ फॉलो करते है लाइक्स नहीं। 


यदि आप लाइक्स बढ़ाने वाले टूल का इस्तेमाल करते है तो उसके लाइक्स भी नहीं टिकेंगे। इससे सबसे बड़ा नुक्सान यह है कि आपका Instagram अकाउंट कभी भी ban  हो सकता है। तो आपके लिए यह ही अच्छा है कि आप इस तरह के टूल्स से दूर रहें और फोल्लोवर्स बढ़ाने के लिए उपर  मेरे द्वारा दी गयी सही तरीके को फॉलो करें।


अगर आप पहले ही इस तरह के tools का उपयोग कर चुके हैं तो आगे से न करें। अगर आपकी instagram प्रोफाइल पर real followers बहुत कम हैं और ज्यादा photos नहीं है तो आप अपना Instagram Account Delete भी कर सकते हैं और न्य अकाउंट बना सकते है। 

Conclusion 

दोस्तों यह रहे कुछ टिप्स और ट्रिक लीगल तरीके जिससे आप अपने इंस्टग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ाये और किसी शॉर्टकट के पीछे न भागे। 
इंस्टग्राम पर रियल  होने पर आप खुद को एक सेलब्रिटी बन सकते है और इससे आप पैसे भी कमा सकता है।  कम्पनीज आपसे अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन आपसे करांगे और  उसके बदले आपको  वो पैसे देंगे । 
आप अपना कोई प्रोडक्ट बना कर इस्तागर्म  की मदद से सेल्ल कर  सकते है मतलब बहुत से फायदे है। 

तो बात यहाँ पर सीधी सी है कि आप Instagram पर रेगुलर रहकर मेहनत करे और अच्छी और क्वालिटी की पोस्ट करें और सही Hashtags का इस्तेमाल करें और शॉर्टकट्स के पीछे न भागे। 

आप किसी भी तरह के टूल का इस्तेमाल न करें। इससे फायदा होने की बजाय आप अपने Instagram अकाउंट खो देंगे।

तो दोस्तों आपको ये पोस्ट “Instagram Par Followers Kaise Badhaye”  लगा कमेंट मे बताइये और अपने सारे दोस्तों के पास शेयर कर दीजिये और कोई सवाल हो तो कमेंट करिये मै आपको रिप्लाई जरूर करूँगा। 



इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये (2020) इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये (2020) Reviewed by Prince Gupta on 9:13 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.